कंस्ट्रक्शन कम्पनीज और घर बनाने कि योजना बना रहे लोगो को झटका, सीमेंट का नया MRP हुआ जारी. जानिए कितनी बढ़ोतरी हुई सीमेंट के प्रति बैग कि कीमत में?

Social Share

लगातार बढ़ती महंगाई से देश में आम लोगों के लिए दिन प्रतिदिन मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं और रोजमर्रा के ज़रूरी सामान जैसे सब्जियां व् दालो से लेकर एफएमसीजी आइटम्स भी लगातार महंगे होते जा रहे हैं. अब इसी बीच एक ऐसी खबर आई है जो कंस्ट्रक्शन कराने वालों के लिए चिंताएं बढ़ा सकती हैं. सीमेंट कीमतों को लेकर ऐसी खबर आई है कि सीमेंट के बैग के रेट बढ़ने वाले हैं. अभी पिछले महीने यानि अक्टूबर में ही सीमेंट के दामों में 3-4 रुपये प्रति बैग का इजाफा हुआ था और अब इस महीने भी सीमेंट के दामों के बढ़ने कि खबर आ रही है.

Cement Companies in gurgaon

रोड़ीडस्ट द्वारा दी गई सीमेंट कीमतों पर रिपोर्ट

रोड़ीडस्ट मार्केटिंग एंड डिस्ट्रीब्यूशन प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि सीमेंट कंपनियों द्वारा इस माह यानि नवंबर में 10 रुपये से 30 रुपये प्रति सीमेंट बैग की कीमत में वृद्धि करने की योजना बना रही हैं. रोड़ीडस्ट द्वारा हाल ही में एक सेक्टोरियल रिपोर्ट में बताया गया कि सीमेंट कंपनियां 22 नवंबर को देश के सभी क्षेत्रों में 10-30 रुपये प्रति बैग की कीमतों में वृद्धि का प्रयास कर रही हैं. इन कीमतों में वृद्धि का खुलासा आने वाले अगले कुछ दिनों में किया जा सकता है.

देश के अलग-अलग भागों में सीमेंट कि कीमतों में वृद्धि पर रिपोर्ट

रोड़ीडस्ट ने कहा, अक्टूबर 2022 में औसत अखिल भारतीय सीमेंट मूल्य वृद्धि लगभग 3-4 रुपये प्रति बैग थी. महीने-दर-महीने (एमओएम) के आधार पर, कीमतों में पश्चिम में लगभग एक फीसदी, पूर्व और दक्षिण में 2-3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि देश के उत्तरी और मध्य क्षेत्रों में 1-2 फीसदी तक की गिरावट आई है.

अक्टूबर में दिखा मांग पर असर

उच्च आधार की वजह से, 22 अक्टूबर को उद्योग की मात्रा में उच्च एकल-अंक योय और निम्न दोहरे अंकों वाले एमओएम से गिरावट की संभावना थी. रिपोर्ट के अनुसार, विभिन्न त्योहारी छुट्टियों के कारण श्रमिकों की कमी तथा मानसून की देरी से बाहर निकलने के कारण 2022 के अक्टूबर की मांग को प्रभावित किया. सभी प्रमुख त्यौहार समाप्त हो रहे हैं और एक व्यस्त निर्माण सीजन की शुरूआत हो रही है इसीलिए आने वाले हफ्तों में मांग में सुधार की उम्मीद कि जा रही है.

सीमेंट इंडस्ट्री पर कम होगा दबाव

रोड़ीडस्ट द्वारा बताया गया कि, लागत में वृद्धि, सीमेंट के दामों में बढ़ोतरी और आने वाली तिमाहियों में निर्माण गतिविधियों में तेजी आयेगी जिसके साथ ही आने वाली तिमाहियों में उद्योग के लोगों के लिए लागत दबाव कम होने की उम्मीद जताई जा है. तथा उद्योग मार्जिन दूसरी तिमाही में नीचे रहने की भी उम्मीद है. अंतरराष्ट्रीय पेटकोक की कीमत दरें 195 डॉलर प्रति टन कि ऊंचाई से अब करीब 30 फीसदी नीचेआगई हैं. रोड़ीडस्ट ने आगे कहा कि इसके अलावा ईंधन की कीमतों में गिरावट के कारण वित्त वर्ष 23 की तीसरी तिमाही से लागत में कम से कम 150-200 रुपये प्रति टन की बचत होने की उम्मीद कि जा रही है. अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट “रोड़ीडस्ट” पर क्लिक करे|

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *